Bitcoin क्या है कैसे ख़रीदे,1 बिटकॉइन की कीमत कितनी है?

0
171

दुनिया के हर एक देश की अपनी एक अलग करेंसी है जिससे मुद्रा कहा जाता है और उनकी कीमत जहा भी जाओ वह अलग नाम से जानी जाती है। अगर हम भारत की बात करे तो भारत की मुद्रा इंडियन रुपए है और अमेरिका मई डॉलर है किन्तु उनकी एक और मुद्रा है जिसका नाम आजकल हर कोई जनता है वह है बिटकॉइन।

बिटकॉइन के बारे में आप जानते जरूर होंगे कि बिटकॉइन के समय में काफी प्रचलित है एक डिजिटल करेंसी के नाम से। यह एक ओपन पेमेंट नेटवर्क है जिसमे आप इंटरनेशनल पेमेंट कर सकते है। पैसो का लेन देन कर सकते है और इसके साथ ही कुछ और फायदे भी है। इसे ख़रीदे कैसे यह जानना भी जरूरी है।

सबसे पहले क्या है आखिर बिटकॉइन?

बिटकॉइन जो है वह डिजिटल मुद्रा है या आप कह सकते है Virtual करेंसी है जिसको डिजिटल वॉलेट में रखा जाता है या सेव किया जाता है। यह ओपन सोर्स है जिसे कोई भी कभी भी इस्तेमाल कर सकता है किन्तु हम इसे छू नहीं सकते है। छूना तो दूर हम इसे देख भी नहीं सकते है – यह मान लीजिये कि यह एक तरह के पॉइंट्स है जो हमे मिलते है जिसे हम दुनियाभर में कही भी किसी भी मुद्रा में कन्वर्ट कर सकते है। इसलिए इसे डिजिटल करेंसी भी कहा जाता है।

बिटकॉइन की सबसे छोटी संख्या को सातोशी कहा जाता है। एक बिटकॉइन में 10 करोड़ सातोशी होते हैं। यानी 0.00000001 BTC को एक सातोशी कहा जाता है। आप 0.00000001 सातोशी से 0.00001000 सातोशी कितनी भी खरीद सकते है बिटकॉइन का मूल्य आपूर्ति और मांग पर निर्भर करता है।

जैसा की आपको पता है बिटकॉइन का मूल्य आपूर्ति और मांग पर निर्भर करता है। तो जितनी इसकी मांग होगी उतनी इसका मूल्य , इसका मूल्य हर देश में अलग अलग हो सकता है क्योंकि हर देश पे इसकी मांग और आपूर्ति अलग अलग हो सकती है।

आप यही सोच रहे होंगे कि अगर हम इसे छू भी नहीं सकते और न ही देख सकते है तो यह करेंसी कैसे है तो यह जान लीजिये कि यह एक वर्चुअल मुद्रा है जो आप अपने बैंक अकाउंट में भेज सकते है और इसे अपने देश कि मुद्रा में कन्वर्ट कर सकते है। 

बिटकॉइन क्या है और इसे कैसे ख़रीदे?

बिटकॉइन की कीमत क्या है?

बिटकॉइन का मूल्य आपूर्ति और मांग पर निर्भर करता है। तो जितनी इसकी मांग होगी उतनी इसका मूल्य , इसका मूल्य हर देश में अलग अलग हो सकता है क्युकी हर देश पे इसकी मांग और आपूर्ति अलग अलग हो सकती है यह आपने जान लिया है कि बिटकॉइन क्या है तो यह भी जान लीजिये १ बिटकॉइन कि कीमत भारत में तक़रीबन 6,68,121।43 रुपए है किन्तु बिटकॉइन कि कीमत फिक्स नहीं रहती है वो कभी कम कभी ज्यादा होती रहती है। जाने आज का बिटकॉइन मूल्य

READ  सबसे Best बिटकॉइन Wallets को use कर सकते है BTC को स्टोर करने के लिए!

कैसे बिटकॉइन का इस्तेमाल कर सकते है?

  • बिटकॉइन का इस्तेमाल आप ऑनलाइन शॉपिंग के लिए कर सकते है। 
  • इसका इस्तेमाल आप दुनिया में किसी को कही भी पैसे भेजने के लिए कर सकते है या पैसे लेने के लिए भी कर सकते है। 
  • इसका इस्तेमाल पेमेंट करने के लिए भी कर सकते है।
  • बिटकॉइन का इस्तेमाल आप पैसे कमाने के लिए कर सकते है।
  • बिटकॉइन को आप खरीद तो सकते हो किन्तु उसे बेच भी सकते हो।

अगर आप बिटकॉइन खरीदना चाहते है तो आपके पास कुछ डाक्यूमेंट्स होने चाहिए तभी ही आप बिटकॉइन खरीद भी सकते है और बेच भी सकते है। तो आइये जानते है यह डाक्यूमेंट्स कोनसे है – 

  • आपका वोटर कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पेन कार्ड
  • आपका मोबाइल नंबर
  • आपके बैंक के खाते की डिटेल्स

कैसे ख़रीदे बिटकॉइन?

बिटकॉइन खरीदना और बेचना कोई मुश्किल काम नहीं है इसलिए अगर आपने कभी ऑनलाइन पेमेंट किया है किसी भी वेबसाइट पर तो फिर आप अपने मोबाइल एप से बिटकॉइन खरीद और बेच भी सकते है। भारत में बिटकॉइन खरीदने के लिए आपको कोई भी वेबसाइट या फिर मोबाइल एप से मदद लेनी होगी और २ प्रचलित बिटकोईन कंपनी है जहा से आप बिटकॉइन खरीद और बेच भी सकते हो।

कुछ कदम उठाने होंगे किसी भी वेबसाइट से खरीदने के लिए, जानिए क्या – 

वेबसाइट में साइन करे।

दोनों में से कोई भी कंपनी से बिटकॉइन खरीदना है तो उनकी वेबसाइट को खोलिये और साइन उप करिये जिससे आप वह रेजिस्ट्रशन करवाएंगे और फिर वहाँ आपको अपना नंबर कनेक्ट करना रहेगा।

अपने डाक्यूमेंट्स अपलोड करे।

अब आपको अपने कुछ जरूरी डाक्यूमेंट्स को स्कैन करना है और अपलोड करना होगा जो डाक्यूमेंट्स वो वेबसाइट में आपसे मांगे जा रहे है जैसे आधार कार्ड, पेन कार्ड, आदि। इसके २४ घंटे में ही आपका अकाउंट एक्टिव हो जायेगा।

अपने बैंक खाते के डिटेल्स डाले।

अपने अकाउंट डिटेल्स डाले और पैसे डिपाजिट करे। जैसे ही आपका अकाउंट एक्टिव हो जाये तो इसके बाद डिटेल्स डालना है जिससे आप अपने खाते में पैसे डिपाजिट कर सकते है बिटकॉइन खरीदने के लिए। आप अपने हिसाब से जितने  चाहे उतने पैसे जमा कर सकते है किन्तु आपको जितने का बिटकॉइन लेना है उतने रुपए बैंक से लोड करले।

अब उन पैसो से खरीद ले बिटकॉइन।

अब इसी लोड किये गए पैसे से आप अपने अकाउंट में रुपए देखेंगे जिसके बाद आपके पैसे बिटकॉइन में कन्वर्ट होजयेगे इसके लिए आपक सिर्फ एक बटन पर क्लिक करना होगा “Buy Bitcoin”। और जैसे आप बिटकॉइन खरीदेंगे आपके पैसे बिटकॉइन में बदल जायेगे। 

इसी तरह आप बिटकॉइन खरीद सकते है।